Aaj Ka News

RBI का बड़ा फैसला, अब 29 February से Paytm Bank होगा बंद

Paytm Bank

हाल ही में आई खबरों के अनुसार, RBI ने  Paytm Bank पर नियमों के उल्लंघन के कारण पाबंदी लगाई है। इसके परिणामस्वरूप, कई सेवाएं 29 फरवरी से बंद हो जाएंगी और शेयर में गिरावट देखी जा रही है।
पूरे मामले में, RBI ने Paytm Payment Bank पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया है और इस पर पाबंदी लगाई है। इसका प्रतित्वर्षी प्रभाव हो रहा है, जिसमें सेवाओं की बंदिश, शेयर में गिरावट, और यूजर्स को असुविधा हो रही है। आरबीआई ने 29 फरवरी के बाद कई सेवाओं को बंद करने का निर्देश दिया है और इसके साथ ही Paytm Payment Bank को 15 मार्च तक नोडल अकाउंट सेटलमेंट करने का भी कहा है।

क्यों हुआ Paytm Bank बंद?

आरबीआई के मुताबिक, पेटीएम की ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की रिपोर्ट में पाया गया है कि पेटीएम ने नियमों का लगातार उल्लंघन किया है। इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक पर एक्शन लिया गया है। इसमें बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के 35ए नियम के तहत 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहक में कोई भी क्रेडिट-डिपॉजिट, ट्रांजेक्शन, फास्ट टैग और ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Paytm Bank
Paytm Bank

Paytm Bank General Queries

1.क्या होगा Paytm App हाल ?
– हाँ, Paytm App पहले की तरह काम करेगा।

2. FasTag अकाउंट का बैलेंस कैसे यूज करेंगे ?
– FasTag अकाउंट के बैलेंस का उपयोग किया जा सकेगा।

3. दुशरे बैंक से कैसे काम करेंगे ?
– दुशरे बैंक से लिंक वॉलेट और UPI काम करते रहेंगे।

4. फास्टैग अकाउंट में पैसे कैसे डालेंगे ?
-29 फरवरी, 2024 के बाद फास्टैग अकाउंट में पैसे जमा नहीं किए जा सकेंगे।

5. पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विसेज पर क्या होगा ?
– RBI के एक्शन के बाद PayTm Payment Bank की सर्विसेज रोक दी जाएगी।

6. RBI के एक्शन के बाद पेटीएम अकाउंट का हाल ?
– 29 फरवरी, 2024 के बाद  PayTm Payment Bank के ग्राहकों को कुछ सेवाएं मुनाफे में उपलब्ध नहीं होंगी।

किन लोगों पर पड़ेगा इसका असर 

UPI पेमेंट 

Paytm के जरिए UPI पेमेंट आप कर सकते है। RBI के एक्शन के बाद उन यूजर्स को परेशानी हो सकती है जिन्होंने अपने PayTm Payment Bank अकाउंट को UPI से लिंक किया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में 29 फरवरी तक पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है और इसके बाद इसे खत्म होने तक इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अगर आपका यूपीआई एड्रेस एसबीआई या आईसीआईसीआई जैसे किसी दूसरे बैंक अकाउंट के साथ लिंक है तो RBI के एक्शन से आप पर कोई असर नहीं होगा।

Retailer

कुछ दुकानदार Paytm say पेमेंट स्वीकार कर सकेंगे और कुछ नही ।जो दुकानदार अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में पैसा रिसीव करते हैं, वे पेमेंट रिसीव नहीं कर पाएंगे। इसकी वजह यह है कि उनके अकाउंट्स में फंड क्रेडिट की अनुमति नहीं है। जो दुकानदार Paytm say payment स्वीकार करते है और उसे किसी अन्य बैंक में रिसीव करते है वैसे दुकानदार Paytm ka इस्तेमाल कर सकेंगे।

Wallet Balance

आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है कि आप अपने वॉलेट बैलेंस को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर ले । इससे आप उपभोगकर्ता बिल्स जैसे बिजली या टेलीफोन के लिए फंड का उपयोग कर सकते हैं।

Prepaid Account Balance

RBI ने Paytm Payment Bank को किसी भी पीपेड इंस्ट्रूमेंट में फंड स्वीकार करने से रोक दिया है, जिसमें नेशनल कॉमल मोबिलिटी कार्ड्स भी शामिल हैं जिनका इस्तेमाल मेट्रो, फूड, और फ्यूल वॉलेट में होता है। मौजूदा बैलेंस का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन 29 फरवरी के बाद इसमें फ्रेश फंड्स नहीं जोड़े जा सकते हैं।

Paytm FasTag

अगर आपके पास Paytm FasTag है, तो आपको दूसरे इश्यूअर से नया टैग खरीदना होगा और वह जो आप इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे डिएक्टिवेट करना होगा।

Paytm Loan

पेटीएम के जरिए लोन लेने वालों को ध्यान रखना होगा कि वे नियमित रूप से लोन की रिपेमेंट करें क्योंकि यह थर्ड-पार्टी लेंडर का है, पेटीएम का नहीं। अगर कोई व्यक्ति समय पर भुगतान नहीं करता है तो उसका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है।

Stock, Mutual Fund and Services

Stock और Mutual fund सर्विसेज को सेबी रेगुलेट करता है, लेकिन ये आरबीआई के ऑर्डर के दायरे में नहीं आतीं हैं। इस समय स्पष्ट नहीं है कि सेबी इनकी समीक्षा करेगी या नहीं।

Read more

T20 World Cup 2024 Ticket Price, Including India-Pakistan Clash Date -Things You Should Know

Bajaj Chetak Premium 2024: Electric Scooter With 126km Range

WhatsApp Web Set To Introduce Chat Lock Feature For Enhanced Privacy

Hero Motocorp ने पेश किया 2 In 1 इलेक्ट्रिक वाहन Surge S32

Exit mobile version