CBSE Board Exam New Policy 2024: Good News For Students – जरूरी बदलाव जो आपको जानना चाहिए !

अगर आपका बच्चा इस साल 2024 में कक्षा 10 या 12 की CBSE Board Exam दे रहा है, तो उसके लिए कई महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की गई है!  साल 2024 एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का प्रतीक है CBSE Board Exam के 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए। अब एक ही उच्च-दबाव वाली परीक्षा और रटने के दिन चले गए हैं। इसके बजाय, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) ने ऐसे बदलाव लाए हैं जो लचीलेपन, समग्र सीखने और व्यक्तिगत विकास को प्राथमिकता देते हैं। आइए इन बदलावों को गहराई से समझें और जानें कि ये बदलाव कैसे छात्रों को सशक्त बनाते हैं और अधिक समृद्ध सीखने का अनुभव बनाते हैं।

CBSE Board Exam 2024: जरूरी बदलाव जो आपको जानना चाहिए

CBSE Board Exam- Two Exam Chances, Subject Flexibility 

अब छात्रों को बोर्ड परीक्षा में दो बार बैठने का मौका मिलेगा, और दोनों में से बेहतर स्कोर को माना जाएगा। इसका उद्देश्य तनाव और घबराहट को कम करना है। इसके अतिरिक्त, छात्र अब अपने पारंपरिक स्ट्रीम के अलावा अन्य विषय चुन सकते हैं, जिससे उन्हें विषयों का चयन करने में अधिक स्वतंत्रता मिलती है।

Board Exam twice
Board Exam twice

CBSE Board exam Shifting Focus from Rote Learning

गहरी समझ को बढ़ावा देने के लिए, मल्टीप्ल चॉइस प्रश्नों (MCQ) पर जोर दिया जायेगा। इस्से बच्चो की गहरी समझ बढ़ेगी, और याद रखने में आसानी होइगी न की पहले की तरह किसी उत्तर को यद् रखने क लिए रट्टा मारनी होगी।

No More Merit Lists or Divisions

अब मेरिट सूची और विभाजन की घोषणा नहीं की जाएगी। इससे बच्चो पर कोई प्रकार का दबाओ नही आएगा वह अपने व्यक्तिगत विकास और सीखने पर ध्यान केंद्रित करने में मदत मिलेगी।हर बच्चा किसी न किसी चीज में खास होता हो। बच्चे अपने अच्छे के लिए मेहनत कर सकते हैं बिना किसी दबाव के।

Board Exams Twice
Board Exams Twice

Special Exam Provision for Olympiad and Sports Participants

राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड या खेल कूद में भाग लेने वाले छात्र अब बाद में विशेष परीक्षा दे सकते हैं, जिससे  यह सुनिश्चित होता है कि उनकी अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियाँ उनकी अकादमिक प्रगति में बाधा नहीं होगी।

No Specialized Accountancy Books

अब एक ही निर्धारित पाठपुस्तक पर निर्भर नही रहेंगे छात्र। अपने बोर्ड  परीक्षा की तैयारी के लिए विभिन पुस्तको का सहारा ले सकते है।इससे उनकी ओर गहरी समझ होगी और वे अपने विषय की गहराई से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Sample Question Papers Available

CBSE ने अपनी वेबसाइट पर उत्तर कुंजियों और अंकन योजना के साथ नमूना प्रश्न पत्र जारी किए हैं। यह बहुमूल्य संसाधन छात्रों और अभिभावकों को नए प्रारूप को समझने और प्रभावी ढंग से तैयारी करने में मदद करता है।

CBSE Exam New Policy
CBSE Exam New Policy
Full Marks for Ticked Answers

मामूली गलतियों के लिए अंक नही कटे जायेंगे छात्रों को अतिरिक्त चिह्नों या स्पष्टीकरण के बावजूद भी पूरे अंक मिलेंगे।अब, यदि किसी उत्तर को टिक के निशान से चिह्नित किया गया है, तो छात्रों को अतिरिक्त चिह्नों या स्पष्टीकरण के बावजूद भी पूरे अंक मिलेंगे। यह समझने के महत्व को पहचानता है और साथ ही अनावश्यक बिंदु कटौती को कम करता है।

याद रखें: यह लेख प्रमुख बदलावों को उजागर करता है, लेकिन और अधिक जानकारी और अपडेट के लिए आधिकारिक CBSE वेबसाइट देखना महत्वपूर्ण है। इस बदलाव के दौरान विशिष्ट मार्गदर्शन और सहायता के लिए अपने बच्चे के स्कूल से संपर्क करें।
इन बदलावों को समझकर, आप अपने बच्चे को आत्मविश्वास और सीखने और विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का सामना करने में मदद कर सकते हैं।

Also read:

2 thoughts on “CBSE Board Exam New Policy 2024: Good News For Students – जरूरी बदलाव जो आपको जानना चाहिए !”

Comments are closed.