Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah Completed 4000 Episodes- Reel and Real life Characters

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah

शो अपना 4000 एपिसोड पूरा कर चुका है ।तारक मेहता 15 साल से दर्शकों के बीच एंटरटेनमेंट शो बना हुआ है दयाबेन, जेठालाल, तारक मेहता और भिड़े जैसे किरदारों को फैंस ने खूब प्यार भी दिया है ।तारक मेहता का उल्टा चश्मा” का पहला एपिसोड 28 जुलाई, 2008 को प्रसारित हुआ था। इस एपिसोड में दर्शकों को गोकुलधाम सोसायटी के निवासियों के बीच आपसी रिश्तों का परिचय किया गया था। यह एपिसोड अच्छाई-बुराई की समझ और उपयोगी उपदेशों के साथ हंसी के रंग भरे थे। आज 15 साल से  अधिक से टेलीविज़न पर चल रहा है और हर एक बच्चे से लेकर बड़ो के दिलो पर राज कर रहा है। शो ने कलाकारों को नाम, प्रसिद्धि, और बहुत सारे प्यार और सराहना प्राप्त की है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन कलाकारों की असली पहचान क्या है?Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah के किरदारों के वास्तविक  नाम और उनके जीवन के बारे में आज हम आपको बताएंगे ।

Jethalal Champak Lal Gada

Tarakh Mehta ka OOaltah
Tarakh Mehta ka OOaltah

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल, जेथालाल का किरदार ,Dilip Joshi  , करते  हैं। और जब से यह सीरियल प्रसारित हो रहा है, तो यह जेथालाल का किरदार करते आ रहे है। उनका अभिनय बहुत प्रभावशाली है।  उनका जन्म 26 मई 1968 को हुआ था, और परिणामस्वरूप, वह 55  वर्ष के हैं।दिलीप जोशी की पत्नी का नाम Jaymala Joshi है इनके 2 बच्चे है ,बीटा Ritviq Joshi और बेटी niyati joshi है। BCA करते समय, उन्हें भारतीय राष्ट्रीय थिएटर (INT ) का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला।वह 1985 से 1990 तक एक travel  एजेंसी के सह-मालिक थे। दिलीप जोषीओ अपने कॅरिअर में बहोत से हिंदी फिल्मो में काम कर चुके है ,उनकी पहली हिंदी फिल्म  “pratighat “1987 में काम किया है। 1992 में गिजऱती फिल्म hun hunshi hunshilal में काम किया है। वह और भी कई tv सीरियल में काम कर चुके है। 

Babita Iyer

Tarakh Mehta ka OOaltah
Tarakh Mehta ka OOaltah

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में बबिता  का किरदार निभाती है ,उनका रियल नाम Munmun Dutta हैं,इनका  जन्म 28 सितंबर 1987 को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में हुआ था। उन्होंने इंग्लिश में मास्टर्स डिग्री पूरी की। कोलकाता में, उन्होंने अकाशवाणी और दूरदर्शन के लिए एक बाल गायक के रूप में प्रस्तुति दी। उन्होंने ज़ी टीवी के 2004 के सीरियल ‘हम सब बाराती’ में अपने अभिनय का आरंभ किया। उनकी पहली फ़िल्मी भूमिका कमल हासन के ‘मुंबई एक्सप्रेस’ में थी। 2006 में, उन्होंने ‘हॉलिडे’ फ़िल्म में भी अभिनय किया।

Krishnan Iyer

Tarakh Mehta ka OOaltah
Tarakh Mehta ka OOaltah

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में बबिता के पति  का किरदार निभाती है ,उनका रियल नाम Tanuj Mahashabde हैं,इनका  जन्म 24 जुलाई, 1980  हुआ था।शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में, Tanuj Mahashabde वैज्ञानिक कृष्णन इयर की भूमिका निभाते हैं, । स्क्रीन पर, वे बाबिता जी (मुनमुन दत्ता) से विवाहित हैं, लेकिन वास्तविक जीवन में वे अविवाहित हैं।आयर ने ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ का लेखन किया था। तनुज महाशब्दे, जो आयर के किरदार का किरदार निभाते हैं, शो के लेखक के रूप में शुरुआत की थीं। हालांकि, दिलीप जोशी की सुझाव पर ही उत्पादक ने उन्हें आयर की भूमिका देने का निर्णय लिया। हालांकि, वास्तविक जीवन में वह महाराष्ट्रीय हैं और शो में दिखाए गए दक्षिण भारतीय नहीं।

Aatma ram Bhide

Tarakh Mehta ka OOaltah
Tarakh Mehta ka OOaltah

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में आत्माराम भिड़े का जो किरदार निभाते हैं उनका रियल नाम Mandar chandwadkar हैं,जो की गोकुलधाम सोसायटी के सेक्रेटरी का किरदार निभाते है।इनका जन्म 27 जुलाई 1976 को हुआ है। चंदवड़कर मुंबई, महाराष्ट्र के मराठी परिवार में जन्मे थे और मुंबई के परेल में आर.एम. भट्ट हाई स्कूल में शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने माटुंगा, मुंबई के गुरु नानक खालसा कला, विज्ञान और वाणिज्य महाविद्यालय से स्नातक प्राप्त किया। वह 1997 से 2000 तक तीन साल तक दुबई में एक मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में काम किया। अभिनय की एक करियर करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी। उनकी पत्नी का नाम snehal chandwadkar है, जिनके साथ उनका एक बेटा  parth chandwadkar है।

Madhavi Bhide

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में आत्माराम भिड़े की पत्नी यानि कि माधवी भिड़े का किरदार निभाती है   उनका रियल नाम sonalika  joshi हैं,।इनका जन्म 5 जून 1976 को हुआ है।  एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं। भारत की सबसे लंबी चलने वाली कॉमेडी टेलीविजन सीरीज़ “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में उनके किरदार माधवी भीड़े के लिए उन्हें बेहतर जाना जाता है। sonalika  joshi  ने इतिहास, फैशन डिजाइनिंग और थिएटर के साथ B.A पूरा किया है। वह  Sameer Joshi  से विवाहित हैं और उनकी एक बेटी,  Arya Joshi है।

Champak lal Gada

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में चंपकलाल जयंतिलाल गड़ा  यानि कि बापू जी का किरदार निभासते है उनका रियल नाम Amit Bhatt हैं,।इनका जन्म19 अगस्त 1973  को हुआ है। एक भारतीय टेलीविजन अभिनेता हैं। उन्होंने कई हिंदी टेलीविजन सीरियल्स में अभिनय किया है।   उन्हें अधिकांश तारक मेहता का उल्टा चश्मा के हिंदी सिटकॉम में चंपकलाल जयंतिलाल गड़ा की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।भारती सौराष्ट्र जिले के गुजरात से हैं। उन्होंने कॉमर्स में स्नातक (B.COM  किया है। वे वर्तमान में अपने परिवार के साथ मुंबई में रह रहे हैं। इनके पत्नी का नाम Kruti Bhatt है और इनलोगो के एक जुड़वा बेटे हैं Dev Bhatt and Deep Bhatt . 

Daya

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में दया  गड़ा  यानि कि जेथालाल की पत्नी का  किरदार निभाती  है ,उनका रियल नाम Disha Vakani हैं,।इनका जन्म 17 August 1978 को हुआ है। उनके पिता भीम वकानी एक प्रमुख गुजराती थिएटर कलाकार के घर अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था।दिशा को अपने पिता भीम वकानी, एक प्रसिद्ध गुजराती थिएटर कलाकार, ने बचपन में ही थिएटर के साथ परिचित किया था। उनका अभिनय करियर बचपन में ही उनके पिता के साथ बच्चे थिएटर कलाकार के रूप में शुरू हुआ। उन्होंने अहमदाबाद के गुजरात कॉलेज से graduated है। दया भाभी (दिशा वकानी) और सुंदरलाल (मयूर वकानी), जो स्क्रीन पर भाई-बहन की भूमिका निभाते हैं, वास्तविक जीवन में भी भाई-बहन हैं। इनके पति का नाम Mayur Padia है और इनके 2 बच्चे भी है ,बेटी Stuti और हाल में हे एक बीटा भी हुआ है। 

Tarak Mehta

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में तारक मेहता का   किरदार निभाते  है ,उनका रियल नाम Shailesh Lodha हैं,।इनका जन्म 8 नवंबर 1969को हुआ है। एक भारतीय कवि, अभिनेता, हास्य कलाकार और लेखक हैं। वह हिंदी सिटकॉम “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में तारक मेहता की भूमिका निभाने के लिए सर्वोत्तम जाने जाते हैं।Shailesh Lodha जोधपुर में एक मारवाड़ी परिवार में जन्मे थे। लोधा की शादी प्रबंधन लेखिका स्वाति लोधा से हुई है, और उनकी एक बेटी स्वरा है। Shailesh Lodha के पिता को विभिन्न स्थानों पर तबादला होता रहा, इसलिए लोधा ने बहुत यात्रा की। उनकी मां को पढ़ने का बहुत शौक था और हिंदी में अच्छी शब्दावली थी। नौ साल की उम्र में लोधा को “बाल कवि” का उपनाम दिया गया था। उन्हें एक कार्यालयी नौकरी थी, लेकिन उन्होंने इसे छोड़ दिया अपने शौक, यानी कविताएँ लिखने का पीछा करने के लिए। 2015 में एक इंटरव्यू में लोधा ने कहा, “मैं आधे जैन हूं”।Shailesh Lodhaने b.sc  और मार्केटिंग में पीजी किया है।उनकी पत्नी का नाम Swati Lodha है, जो इसके अलावा एक लेखिका भी हैं। शैलेश लोढ़ा की एक बेटी है, जिनका नाम Swaara lodha  है। हाँ, स्वारा लोढ़ा भी एक लेखिका है। 

Anjali Mehta

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में तारक मेहता की पत्नी का किरदार निभाती है ,उनका रियल नाम Neha Mehta हैं,। अब इनकी जगह Sunaina Fozdar निभा रही है। इनका जन्म 19 जुलाई 1986 को हुआ है।सुनैना फौजदार ने अपना टेलीविजन करियर 2007 में स्टार प्लस के टीवी सीरियल “संतान” से शुरू किया। 2008 में, सोनी टीवी के सीरियल “मीत मिला दे रब्बा” में वह निक्की की भूमिका में उजागर हुईं। 2010 में, उन्होंने सोनी टीवी के सीरियल “अदालत” में नियति शर्मा का किरदार निभाया। उसी साल, उन्होंने “रहना है तेरी पलकों की छाँव में” में मे नंदिनी का किरदार भी निभाया।इनकी पति का नाम Kunal Bhambwaniहै।  

Popatlal

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में Popatlal का किरदार निभाते  है ,उनका रियल नाम Shyam Pathak हैं,इनका  जन्म12 जून 1976 हुआ था।एक भारतीय अभिनेता और हास्य कलाकार हैं। वह लंबे समय तक चल रहे हिंदी टेलीविज़न कॉमेडी सिटकॉम ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में पत्रकार पोपटलाल का रोल निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ जाने जाते हैं। उन्होंने 2007 की एरोटिक एस्पियोनाज पीरियड फिल्म ‘लस्ट, कॉशन’ में भी अभिनय किया। रियल लाइफ  शादी सुदा है इनकी पत्नी का नाम,  Rashmi Pathak है , इनके एक बेटी और दो बेटे हैं।पाठक ने राश्मि से शादी की, जो उनकी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में साथी थी। पाठक ने भारतीय संयुक्त लेखाकार संस्थान में अपनी पढ़ाई शुरू की थी, लेकिन उन्होंने इसे छोड़ दिया और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में शामिल हो गए।

Tappu

Raj Anadkat
Raj Anadkat

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में टिपेंद्र जेथालाल गडा यानी कि तपू का   किरदार निभाते  है ,उनका रियल नाम Bhavya Gandhi है।इनका जन्म 20 जून 1997 को हुआ था । Bhavya Gandhi अब शो छोड़ चुके है।गोगी और तप्पू असल जीवन में चचेरे भाई हैं। गोगी और तप्पू का असल नाम Samay Shah  और Bhavya Gandhi है, जो कि उनके चचेरे भाई हैं।Bhavya Gandhi की जगह पर Raj Anadkat टप्पू का किरदार निभा रहे है और इनका जन्म  7 नवंबर, 1996 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। वह एक अभिनेता है, जिन्हें “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” (2008), “एक रिश्ता साझेदारी का” (2016) और “ओए जैसी” (2013) के लिए जाना जाता है।

Sonu

Jheel Mehta marriage proposal
Photo Source: Jheel Mehta Instagram

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah सीरियल में, अत्माराम भीड़ की बेटी का किरदार पहले Jil Mehta करती था। इनके बाद Nidhi Bhanushali ने निभाया। लेकिन इस समय, सोनू का किरदार Palak Siddhwani निभा रही है। वैसे, अगर हम Palak के जन्म की बात करें, तो उनका जन्म 11 अप्रैल 1998 को हुआ था, और इस तरह उनकी आयु 23 वर्ष है।पलक सिंधवानी मध्य प्रदेश के छोटे शहर मनसा से हैं। सिंधवानी तारक मेहता का उल्टा चश्मा के साथ प्रसिद्धि को हासिल की लेकिन पहले भी वह गूगल, एचपी, अमूल, आईसीआईसीआई आदि जैसे ब्रांडों के लिए कई टेलीविजन कमर्शियल्स में नजर आई थीं। उन्हें सुधीर मिश्रा द्वारा निर्देशित होस्टेज नामक वेब सीरीज़ में भी देखा गया था और हमारामूवीज़ के लिए शॉर्ट फिल्म द बार में भी उन्होंने अभिनय किया था।उन्होंने निर्देशक के सहायक और कई कास्टिंग परियोजनाओं में सहायक के रूप में काम किया है। उन्हें शास्त्रीय नृत्य का प्रशिक्षण भी मिला है।उन्होंने जय हिंद कॉलेज से मास मीडिया में स्नातक की उपाधि हासिल की है और उनका जीपीए 9.63 है। उन्होंने 2019 में स्नातक पूरा किया। उन्होंने अपनी बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 93% अंक प्राप्त किए थे।

तो, दोस्तों, यह था Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah star cast के असली नाम और उनके रियल लाइफ क बारे में ।आसा करते है की आपको अपने पसंदीदा कास्ट क बारे में जान कर अच्छा लगा होगा। आपका पसंदीदा star cast कौन सा है? कृपया comment में हमें बताएं। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा।

Jheel Mehta dream marriage proposal
Photo Source: Jheel Mehta Instagram